Rahu Gochar 2014 (Rahu Transit 2014)

राहू का गोचरफल

ज्योतिषीय चैनल एस्ट्रोसेज टी.वी. पर… आपका बहुत-बहुत स्वागत और अभिनंदन है। मैं हूं आपका अपना ज्योतिषी हनुमान मिश्रा और यहां हमारी चर्चा का विषय है राहु का कन्या राशि में गोचर। राहु मायावी विद्याओं तथा मायावी शक्तियों का कारक ग्रह माना गया है। राम चरित मानस में कहा गया है कि “कालनेमि जिमि रावन राहू”, यानी कि कालनेम नामक महामायावी राक्षस रावण के राहू जैसा था। इससे सिद्ध होता है कि राहु से ज्यादा माया फ़ैलाने वाला और कोई ग्रह नहीं है। राहु एक छाया ग्रह हैं जो मनुष्य के शरीर में वायु तत्व का प्रतिनिधित्व करता है।…… कुंडली में राहु के बलहीन होने से अथवा…. किसी बुरे ग्रह के प्रभाव में होने से जातक को, अपने जीवन में, कई बार अचानक आने वाली हानियों तथा समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। राहु क्षणों में ही भारी लाभ अथवा हानि देने वाले क्षेत्रों,….. जैसे जुआ, लाटरी, घुड़दौड़ पर पैसा लगाना, इंटरनैट तथा इसके माध्यम से होने वाले व्यवसायों अथवा ऐसे ही कई अन्य व्यवसायों तथा क्षेत्रों का कारक माना जाता है। नवग्रहों में अकेला यही ऐसा ग्रह है जो सबसे कम समय में किसी व्यक्ति को करोड़पति, अरबपति या फिर, कंगाल भी बना सकता है। ऐसे प्रभाव वाला ग्रह 12 जुलाई 2014 को तुला राशि से कन्या राशि में जा रहा है। आम तौर पर ग्रह आगे कि राशियों में जाते हैं लेकिन राहु और केतु हमेशा वक्री चलते हैं इसलिए राहु पिछ्ली राशि में जा रहा है।
राहु के इस गोचर का आपकी राशि पर क्या प्रभाव पडेगा, ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है, तो आइए इस जरूरत को पूरा किया जाय और सबसे पहले जानते हैं कि राहु के इस गोचर का मेष राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि वालों! राहू के कन्या राशि यानी कि आपके छ्ठे भाव में होने से………. सुफल मनोरथ होहिं तुम्हारे। रामलखन सुनि भए सुखारे का भाव, जागृत होने वाला है….. यानी आपको आपके प्रयासों में सफलता मिलने वाली है। नौकरी हो या व्यवसाय उसमें सुधार जरूर होगा। अब कर भला तो हो भला अर्थात आप अच्छा करेंगे तो कमाई भी अच्छी होगी यानी कि आर्थिक मामलों में भी सुधार होने की सम्भावना बन रही है। कोई फायदे का सौदा आपके हाथ लगने वाला है। और तो और आपके बिग बॉस आपके कामों से खुश रहेंगे और वरिष्ठ व्यक्तियों से भी लाभ मिलेगा। आपके कम्पटीटर्स आपके समक्ष कमजोर होते नजर आएंगे। अब यदि हम घर परिवार की बात करें तो घर परिवार का माहौल भी सुखद रहेगा। यदि आपका मूड कहीं घूमने फ़िरने का हो तो आप को जरूर जाना चाहिए क्योंकि राहु महराज का संकेत मिल रहा है कि किसी यात्रा के माध्यम से भी लाभ हो सकता है। लेकिन राहु का यह गोचर मेष राशि वालों को कुछ स्वास्थ्य सम्बंधी परेशानियां दे सकता है। इसलिए स्वास्थ्य का खयाल रखना जरूरी होगा। अब उपाय की बात करें तो कष्ट की स्थिति में, सफ़ाई कर्मचारी को, लाल मसूर की दाल का दान करें। सब मंगल होगा। और अब बात बृषभ राशि की।

वृषभ राशि वालो! राहू के कन्या राशि में होने से आपकी सही निर्णय लेने की क्षमता और योग्यता प्रभावित रह सकती है इसका कारण गोचर के राहु का आपके पंचम भाव में होना है इस गोचर के कारण कुछ ऐसे सौदे भी सामने आ सकते हैं, जो बड़े फ़ायदे का लालच दे रहे होंगे, उससे जुडे लोग बडी-बडी बातें कर रहे होंगे लेकिन आपको पता होना चाहिए कि जो गरजते हैं वो बरसते नहीं इसलिए बेहतर यही होगा कि उनकी वास्तविकता को जानने के बाद ही आप कोई निर्णय लें। आइए अब चलते हैं अर्थशास्त्र की ओर तो सलाह यही है कि आर्थिक मामलों में कोई भी जोखिम न उठाएं क्योंकि लालच बुरी बला होती है और यह समय बुरी बला से दूर रहने का है। मुकदमाबाजी और कानूनी पचड़ों में फंसने से भी स्वयं को बचाएं लेकिन अगर इनमें पड़ना मजबूरी ही हो तो किसी अच्छे वकील से सलाह लें क्योंकि नीम हकीम खतरा ए जान होते हैं। अत: अनुभवी वकील ही आपका बेड़ा पार कर सकता है साथ ही सलाह यह भी है कि खान पान पर संयम रखें अन्यथा फूड पाइजनिंग या पेट से सम्बंधित अन्य परेशानियां हो सकती हैं। कष्ट की स्थिति में चांदी का छल्ला पहने। सब मंगल होगा। और अब बात मिथुन राशि की।

मिथुन राशि वालो! राहू का कन्या राशि में होना यानि कि आपके चौथे भाव में होना बहुत अधिक अनुकूलता देने वाला नहीं रहेगा। ऐसे में आपको जैसा देश वैसा वेश वाला फ़ार्मूला अपनाना होगा। समय के मूड को समझें और उसके अनुसार आचरण करें। अगर घर परिवार का माहौल शांत न हो तो उसे शांत रखने का प्रयास करें। अगर किसी प्रयास में असफलता भी हाथ लगती है तो उसे फ़िर से करें क्योंकि गिर कर उठना उठ कर चलना यह क्रम है संसार का कर्मवीर को फ़र्क न पड़ता किसी जीत या हार का इसलिए इस समय आपको कर्मवीर बनना होगा और परिस्थियों का सामना उत्साह पूर्वक करना होगा। मित्रों और सहयोगियों से नाराजगी न रखें। अपना हर काम सलीके से करने का प्रयत्न करें। दूर से चमकने वाली हर वस्तु हीरा नहीं होती यह समझते हुए पैसे कमाने के लिए कोई गलत राश्ता न अपनाएं। कष्ट की स्थिति में मां सरस्वती की पूजा करें। सब मंगल होगा। और अब बात कर्क राशि की!

कर्क राशि वालो! राहू के कन्या राशि में होने से आपको शुभ परिणाम मिलने वाले हैं। आप ऊर्जावान बने रहेंगे। आपका सामाजिक दायरा बढे़गा और आपकी प्रतिष्ठा में भी बढोत्तरी होगी। अब जिसके हाथ में डंडा होगा भैंस वही ले जाएगा तो भाई, राहु महराज आपको पद प्रतिष्ठा और पावर दे रहे हैं तो व्यापार में उन्नति होना स्वाभाविक है लेकिन यदि आप नौकरी पेशा हैं तो पदोन्नति हो जाएगी। साथ ही साथ संचार के माध्यमों से भी उत्साहवर्धक समाचार मिलते रहेंगे। आप अपने हर काम को बड़े सलीके से करेंगे। घूमने फिरने या मनोरंजक यात्राओं के लिए भी समय ठीक है। फ़िर भी अगर किसी तरह की कोई परेशानी होती है तो कष्ट की स्थिति में आठ मुखी रुद्राक्ष धारण करें। सब मंगल होगा। और अब बारी है सिंह राशि की तो आइए जानते हैं कि राहु के इस गोचर का सिंह राशि वालों पर क्या असर होगा।

सिंह राशि वालो! राहु जब कन्या में होगा तो आपके दूसरे भाव में होगा और दूसरे भाव का राहु बहुत अनुकूल नहीं कहा गया है। ऐसे में आपको अपनी पूर्व प्राप्त चीजों को और बेहतर करने का प्रयास करना होगा और साथ ही लुभावने प्रस्तावों को परखना होगा। क्योंकि संस्कृत में कहा गया है कि यो ध्रुवाणि परित्यज्य अध्रुवम परिसेवते ध्रुवाणि तस्य नष्यन्ति अध्रुवम नष्टमेव ही। यानी कि जो निश्चित को छोड कर अनिश्चित की को पाने के कोशिश में लग जाता है उसका निश्चित भी नष्ट हो जाता है और अनिश्चित तो पहले से ही नष्ट रहता है। अत: भले बुरे की पहचान जरूरी होगी। घरेलू जीवन को लेकर भी कुछ चिंताएं रह सकती हैं। कम्पटीटर्स अड़चने लाने का प्रयाश कर सकते हैं। इसलिए कोई भी बड़ा काम करने से पहले भलीं भांति सोच विचार करना जरूरी होगा। आर्थिक मामलों में तो विशेष रूप से सतर्क रहने की आवश्यकता रहेगी। स्वास्थ्य को लेकर भी संयमित रहना उचित रहेगा। कष्ट की स्थिति में चांदी की ठोस गोली अपने पास रखें। सब मंगल होगा। और अब बात कन्या राशि की!

कन्या राशि वालो! प्रथम भाव में ही राहू के आ जाने से आप कुछ मामलों में गलत निर्णय भी ले सकते हैं। मन में एक अनजाना भय रह सकता है। अत: संयम की विशेष जरूरत रहेगी। अगर इस समय आपको ऐसा लगे कि आपके छोटे प्रयास से ही कोई बड़ा काम हो जाने वाला है तो एक बात समझ लीजिए कि ओस चाटने से प्यास नहीं बुझती। बडी उपल्ब्धि के लिए बड़ा प्रयास करना होगा। अत: बड़ा प्रयास करे तो बड़ी सफलता मिलेगी। साथ ही स्त्री वर्ग से संबंधों को न बिगाड़ें। जीवनसाथी या व्यवसायिक भागीदार से संबंधों को मधुर बनाए रखें। यदि ऐसा लगता है कि सामने वाला ही विवाद करने पर ही तुला हुआ है तो भी चुप रहना ही बेहतर होगा क्योंकि एक हाथ से ताली नहीं बजती, यानी कि आपके चुप रहने से विवाद शांत हो सकता है। साथ ही रुपए पैसों के मामलों में कोई शार्टकट अपनाने से बचें। बेहतर होगा, यथार्थ पर ही विश्वास करें। स्वास्थ्य के प्रति भी लापरवाही ठीक नहीं होगी। कष्ट की स्थिति में बहते पानी में नारियल बहाएं। सब मंगल होगा। और अब बात तुला राशि की।

तुला राशि वालो! राहू के कन्या राशि में होने से आपके खर्चें बढ़ सकते हैं। कुछ बेकार की यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं। विरोधियों के द्वारा भी मन को व्यथित करने वाली स्थितियां निर्मित की जा सकती हैं। ऐसे में आपको एक ही बात कहना चाहूंगा कि जीतने वाले अलग चीजें नहीं करते, बल्कि वो चीजों को अलग तरह से करते हैं इसलिए अगर परिस्थितियों पर विजय पानी है तो अपने कार्यशैली में संशोधन करना होगा। घर या नौकरी में कुछ बदलाव भी सम्भव है। घर परिवार या पारिवारिक सदस्यों को लेकर कुछ चिंताएं रह सकती हैं। ऐसे में आत्मनिर्भर रहना और प्रतिष्ठा का खयाल रखना आवश्यक होगा। साथ ही क्रोध से बचना भी जरूरी होगा क्योंकि क्रोध वह तेज़ाब है जिसे चाहें किसी भी बर्तन में रखें वह बर्तन को नुकसान पहुंचाएगा ही। बस वह केवल उस बोतल को नुकसान नहीं पहुंचाता जिसमें कि वह रखा जाता है।वो बेहतर होगा अपने मनोमस्तिष्क को तेजाब की बोतन समझे बल्कि क्रोध का त्याग करें। और कष्ट की स्थिति में अपने वजन के बराबर लकड़ी का कोयले पानी में बहाएं। सब मंगल होगा। और बारी है वृश्चिक राशि की।

वृश्चिक राशि वालो! राहू का कन्या राशि में होना आपके लिए अनुकूल परिणाम लाएगा। आपको बता दें कि आपके रास्ते के कांटे दूर हो चुके हैं, और राहों के गुलजार होने का वक्त आ चुका है। यानी कि इस समय आपके सभी सपने सच हो सकते हैं, बशर्ते आप उन्हें सच करने का साहस दिखाएं तो, आप कुछ नए-नए कामों को करने की योजना बना सकते हैं। इस सिलसिले में आप कुछ महत्त्वपूर्ण व्यक्तियों से भी मिल सकते हैं। यह वो समय है जब आपके मित्रों के द्वारा भी आपको मदद मिलेगी यानी खूब जमेगा रंग जब मिल बैठेंगे चार यार।राहु के इस गोचर के कारण यदि आप लम्बी दूरी को यात्रा करते हैं तो उसमें भी आपका फ़ायदा छिपा हुआ है। विशेषकर विदेशियों से मिलना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा। आपका पारिवारिक जीवन सुखी रहेगा साथ ही प्रणय और प्रेम संबंधों के लिये अनुकूलता बनी रहेगी। स्वास्थ्य भी लगभग अनुकूल रहेगा हां कभी-कभार कान का कोई रोग कुछ परेशान कर सकता है। तो भाई अब इस दुनियां में आए हैं तो सुख-दुख का मिलना तो स्वाभाविक है लेकिन कुछ मिलाकर राहु का यह गोचर आपके लिए अनुकूल रहेगा। कष्ट की स्थिति में मंदिर में नियमित रूप जौ का दान करें। सब मंगल होगा। और अब बात धनु राशि की।

धनु राशि वालो! राहू के कन्या राशि में होने से आपका आत्मविश्वास कमाल का रहेगा। आपका साहस और परिस्थितियों से लड़ने की क्षमता, आपके लिए अनुकूल परिणाम दिलाएगी। यानी आपकी खुदी बुलंद रहेगी तो जाहिर से बात है खुदा को आपकी रजा पूछनी ही पड़ेगी। इस समय आप उन लोगों को दूर से ही पहचान लेंगें जिनके मुंह में तो राम रहते हैं लेकिन बगल में छूरी रहती है। आप व्यापार और व्यवसाय में बहुत अच्छा करेंगे। यदि बेरोजगार हैं तो रोजगार मिलेगा। नौकरी में तरक्की होगी। वरिष्ठ और सत्ताधारी व्यक्तियों से आपके संबंध बेहतर होंगे। आपके विरोधी आपका कोई नुकसान नहीं कर पाएंगे। इतना ही नहीं किसी यात्रा के माध्यम से भी आपको बड़ा लाभ होने वाला है। साथ ही साथ स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी राहु का यह गोचर आपके लिए शुभ है। कष्ट की स्थिति में अंधे लोगों को खाना खिलाएं। सब मंगल होगा। और अब बात मकर राशि की!

मकर राशि वालो! यद्यपि राहु आपके भाग्य स्थान में है फ़िर भी यहां पर राहु के गोचर को बहुत अधिक अनुकूल नहीं माना गया है इसलिए आपको कुछ खट्टे तो कुछ मीठे परिणाम मिल सकते हैं। इस गोचर के कारण आपको अपने व्यवसाय-व्यापार में तो अच्छा करने का मौका मिलेगा लेकिन आपको अपने भीतर के अहंकार को रोकना होगा अन्यथा आपके मौके किसी और के हांथ में जा सकते हैं। आपका आत्मविश्वास आपको सफलता दिलाने में सहयोगी बनेगा। लेकिन इस समय आपको ध्यान इस बात का रखना है कि गुरूजनों और माता पिता से अपने संबंधों को विगड़ने न दें अन्यथा कारूं का खजाना मिलते मिलते रह जाएगा। अत: हमेशा आत्मविश्लेषण करते रहें। कष्ट की स्थिति में प्रतिदिन केसर का तिलक लगाएं। सब मंगल होगा। और अब बात कुम्भ राशि की।

कुम्भ राशि वालो! राहू का कन्या राशि में होगा यानी आपके आठवें भाव में होगा। और गोचर में राहु की यह स्थिति बहुत अच्छी नहीं मानी गई है। यही कारण है कि आपके प्रयासों में कठिनाइयां रह सकती हैं। लेकिन आपके लिए इतना ही कहना चाहूंगा कि सामने पहाड़ हो सिंह की दहाड हो तुम निडर डरो नहीं तुम निडर डटो वहीं अत: कठिनाइयों से डट कर मुकाबला करें। हालांकि मन में कुछ अनजानी आशंकाओं का होना स्वाभाविक है। लेकिन ध्यान रहे कि मन के हारे हार है मन के जीते जीत इसलिए प्रयास करते रहें सफलता मिलेगी कैसे नहीं।यदि आपका कोई काम साझेदारी का है तो साझेदार से सम्बंधों को बेहतर बनाने का प्रयास करें। यदि नौकरी पेशा हैं तो भी कुछ कठिनाइयां रह सकती हैं। जीवन साथी के साथ भी कुछ मतभेद सम्भव हैं। सलाह यह है कि समय-समय पर चिकित्सक का मार्गदर्शन प्राप्त करते रहें। लेकिन यहां के राहु के गोचर का फायदा यह होगा कि आप कोई गूढ़ विज्ञान या गूढ़ विद्या का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। इस अवधि में आप कुछ ऐसे अनुभव भी प्राप्त कर सकते हैं जो एक आम आदमी के अनुभव से परे हो यानी कि आप कुछ अतीन्द्रिय अनुभव भी आप प्राप्त कर सकते हैं। कष्ट की स्थिति में चांदी का एक चौकोर टुकड़ा अपने पास रखें। सब मंगल होगा। और अब बात मीन राशि की!

मीन राशि वालो! राहू के कन्या राशि में होने से आपको हर मामलें में सावधानी से काम लेने की सलाह मैं देना चाहूंगा। जहां तक सम्भव हो आप अपने भागीदारों और सहयोगियों से अपने सम्बंध मधुर बनाए रखें। आपके रोजमर्रा के कामों में भी व्यवधान आ सकते हैं। इस समय आपके सामने कुछ प्रलोभन भी आ सकते हैं लेकिन आपको पता होना चाहिए कि हवाई किले सिर्फ़ बनाए जाते हैं उनमें रहा नहीं जाता। इसलिए बेहतर होगा कि सपनों की दुनिया से निकलकर यथार्थ को पहचानें। आत्मनिर्भरता भी जरूरी होगी। जहां तक हो सके मुकदमाबाजी और कानूनी पचड़ों में फंसने से बचें क्योंकि बुजुर्गों ने कहा है कि काली कोट से खुदा बचाए। तो आपको चाहिए कि काली कोट से बचें यानी कि मुकदमाबाजी और कानूनी पचड़ों में फंसने से बचें। घर परिवार के सदस्यों के साथ पूरी तरह से सामंजस्य बिठाकर चलना होगा। साथ खान-पान पर संयम भी रखना होगा तभी हाजमें का चूरन खरीदने से खुद को बचा पाएंगे। जहां तक सम्भव हो बेकार की यात्राओं से भी बचें। कष्ट की स्थिति में नदी में छह नारियल जो कि जटा सहित होने चाहिए, प्रवाहित करें। सब मंगल होगा। 


तो आशा है राहु के इस गोचर के परिणामों को पहले से जानकर सम्बंधित उपायों को करके आप उन्नति के मार्ग पर अग्रसर होंगें। नमस्कार!!

Related Articles: