Mithun Rashi Rashifal (मिथुन राशि)


मिथुन राशि भचक्र की तीसरी राशि है और इसका स्वामी ग्रह है बुध है। मिथुन लग्न के जातक मध्यम कद के होते हैं। आप बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं आपका मस्तिष्क सदैव विचारमान व गतिमान रहता है इसलिए हर समय कुछ न कुछ आपके मस्तिष्क में चलता रहता है।

आप स्वभाव से विद्याध्यनी और व्यापारिक बुद्धि के हैं। आपकी बुद्धि अन्तर्मुखी है। मिथुन राशि वाले सभी की सुनते है, परन्तु करते अपने मन की हैं। इनके मन की थाह पाना कठिन होता है लेकिन पर अपनी चालाकी व होशियारी से दूसरे के मन की थाह पा लेते है। आप बहुत अच्छे योजनाकार हो सकते हैं। आपके बातचीत का तरीका बहुत प्रभावशाली होता है, आप एक अच्छे वक्ता और मजाकिया स्वभाव के हो सकते हैं। इसकारण आपके दोस्त आसानी से बन जाते हैं।

आपके संबंध उच्च वर्ग से आसानी से जुड़ जाएंगे। आपकी भाषा शैली चतुराई पूर्ण होती है। थोडे से प्रयास से आप अपने हाजिरजबावी के गुण को काफ़ी मजबूत बना सकते हैं। हालांकि कि बुध ग्रह के प्रभाव के कारण कभी-कभी आपके मनो मस्तिष्क में बेचैनी और स्वभाव में चंचलता भी देखी जा सकती है। आपको घूमने फ़िरने का शौक भी होगा। आप किसी भी मुद्दे पर अलग-अलग पहलुओं से भी सोच सकते हैं।

आप बुद्धिमान तो हैं ही साथ ही आपके भीतर अनुकूलन की जबरदस्त क्षमता उपस्थित है आपकी जिज्ञासु प्रवृत्ति और चतुराई आपको सामाजिक समारोहो में आकर्षण का केन्द्र बना देती हैं। आप न केवल अच्छे वक्ता हैं बल्कि अच्छे श्रोता भी हैं। आपके भीतर सीखने की अद्भुत क्षमया छिपी हुई है। आपको किसी भी मामले में नेतृत्त्व करना अच्छा लगता है, आप उत्सुक, मिलनसार और मानसिक रूप मजबूत हैं आप चाहते हैं कि जीवन में समय-समय पर स्थान परिवर्तन होता रहे। समान रुचि और समान गतिविधि वाले लोगों को इकट्ठा कर करके समाज सेवा करना और मध्यस्थ के रूप में संस्था या एन.जी.ओ. आदि संचालित करना इन्हें अच्छा लगता है।

ऐसे सभी व्यवसाय जिनमे इनकी बुद्धि प्रोत्साहित हो और संवाद स्थापित करने की संभावना प्रदान करते हों इनके लिए बहुत अनुकूल रहते हैं। इस राशि वाले व्यक्ति आम तौर पर साहित्य, संपादन, लेखन, प्रेस, बैंकिंग, से सम्बन्धित कार्य या व्यवसाय में उन्नति प्राप्त करके समाज में प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में स्वयं को स्थापित कर सकने में सक्षम होते है। संगीत एवं कला में भी इनकी गहरी रूचि होती है। इसके अलावा ये लोग कुशल जासूस, अध्यापक, रिसर्च स्कालर भी बन जाते है। इस राशि वाले व्यक्ति स्वतंत्र व्यवसाय भी सफलतापूर्वक चला सकने में सक्षम होते हैं। ये अपने सहकर्मियों के मदद करने में बिल्कुन नहीं हिचकिचाते।

हालांकि ये अपनी त्वरित बुद्धि और मौलिक विचारों की मदद से विपरित स्थितियों से शीघ्र ही बाहर भी आ जाते हैं। फ़िर भी इन्हे यह सीखने की जरुरत हैं कि ये अपने विचारों पर अटल रहें, दुसरों के विचारों और राय से शीघ्र प्रभावित न हों और अपने कार्यों के बारे में बहुत ज्यादा बात न करें साथ ही ये कोशिश करें कि इनका कार्य इनके शब्दों से ज्यादा बोलें। इन्हे गपशप की आदत का गुलाम होने से भी बचना चाहिए।

मिथुन लग्न के जातक अकेले नहीं रह सकते हैं। आपको मित्रों के साथ बैठना अच्छा लगता है। आप हर आयु वर्ग के व्यक्ति के साथ मित्रता कर भी लेते हैं और उसे निभा भी लेते हैं। आप हर तरह के माहौल में स्वयं को ढाल लेते हैं। इन्हे रुढ़िवादिता को तोड़ना अच्छा लगता है। इस राशि के लोगों के लिए प्रसन्न रहने की स्थिति में प्यार एक खुशी देने वाला बधंन हैं। लेकिन जब ये अपने प्यार से नाराज होते हैं उस समय प्यार इनके लिए राह में रोड़ा अटकाने वाला बधंन होता है।

आप सबसे प्रेम करते है परन्तु कम लोग आपके स्नेहपूर्ण व्यवहार को समझ पाते हैं सहयोगी, पड़ोसी, ससुराल पक्ष आदि लोगों के विरोध का सामना भी कभी-कभी आपको करना पड़ता है। निकटतम संबंधी तथा मित्रों से भी विश्वासघात की आशंका रहती है अत; इस तथ्य को जानकर सावधानी पूर्वक व्यवहार करना चाहिए। आपके जीवन काल के 21, 30, 39, 48, 57, 66, व 75वां वर्ष आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होंगे।

यदि आप अपनी मित्र राशियों से सम्बन्धित लोगों से मेल जोल व सामंजस्य रखते है और अपना भाग्य रत्न पन्ना धारण करते है तो जीवन में आने वाले उतार चढ़ाव से डट कर मुकाबला कर पाएंगे और सफलता अर्जित कर पाएंगें।

आशा है अपने जीवन से सम्बंधित इन तथ्यों को जानकर आप उचित आचरण करेंगे और सुखी और प्रसंशित होंगें। नमस्कार!!

Related Articles: